Friday , July 5 2024

शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता अवधि अब आजीवन

Teacher Eligibility Test Qualification

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने घोषणा की कि सरकार ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता अवधि बढ़ाने का फैसला किया है। पहले इसकी वैधता सात साल के लिए थी लेकिन अब यह 2011 से पूर्वव्यापी प्रभाव से जीवन भर के लिए वैध होगी।

शिक्षा मंत्री पोखरियाल ने कहा है कि शिक्षा के क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने की दिशा में यह एक सकारात्मक कदम होगा। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य / केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों को उन उम्मीदवारों को टीईटी प्रमाणपत्रों को फिर से सत्यापित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के लिए कहा गया है, जिनकी सात साल की अवधि पहले ही समाप्त हो चुकी है।

शिक्षक बनने के लिए TET एक अनिवार्य योग्यता है। जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, 11 फरवरी, 2011 को, राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने निर्धारित किया कि टीईटी राज्य सरकारों द्वारा आयोजित की जाएगी और प्रमाण पत्र की वैधता परीक्षा उत्तीर्ण करने की तारीख से सात साल के लिए थी।

Check Also

Rajiv Gandhi Olympic Khel Extended : राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलम्पिक खेलों की तिथि में परिवर्तन, -23 जून के बजाय 10 जुलाई से होगा खेलों का शुभारम्भ, – 23 जून तक होंगेे रजिस्ट्रेशन

Rajiv Gandhi Olympic Khel Extended : राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलम्पिक खेलों की तिथि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *