Friday , July 5 2024

एएसआई स्टोन कम्पनी रामगंजमंडी क्षेत्र के खदानों में नहीं हो रहा है कोरोना एडवाईजरी का पालन


सोशल डिस्टेन्सिंग की बिल्कुल भी पालना नहीं हो रही है
कोटा/रामगंजमंडी 05 जून। हिन्द मजदूर सभा से संलग्न राजस्थान माईन्स वर्कर्स यूनियन द्वारा एएसआई स्टोन कम्पनी रामगंजमंडी में केन्द्र सरकार व राजस्थान राज्य सरकार द्वारा जारी कोरोना एडवाईजरी का खुल्लम खुल्ला उल्लंघन हो रहा है। सोशल डिस्टेन्सिंग की बिल्कुल भी पालना नहीं हो रही है, श्रमिकों को ना तो मास्क दिये जा रहे है ना हाथ के दस्ताने और ना ही सुरक्षात्मक उपकरण दिये जा रहे है। यह काम एएसआई स्टोन कम्पनी की सातलखेड़ी खान में हो रहा है।

यूनियन के अध्यक्ष विजय वाजपेई ने बताया कि एएसआई स्टोन कम्पनी के स्थाई व अस्थाई खदान श्रमिक जो कि कम्पनी अधीन पिछले कई वर्षो से कार्य करते आ रहे है। जिन्होने अपने खून पसीने से इस कम्पनी में अपना पूरा जीवन कार्य किया है। और अभी पूरा विश्व इस समय कोरोना महामारी से जूझ रहा है। इससे बचाव हेतु भारत सरकार ने पूरे भारत में 4 चरणों में लाॅक डाउन भी किया है।

भारत सरकार व राजस्थान राज्य सरकार द्वारा यह भी आदेश जारी किये गये थे कि कोई भी फेक्ट्री मालिक अपने अधीन कार्यरत स्थाई अथवा अस्थाई श्रमिकों को लाॅकडाउन अवधि का पूरा पैसा देगें साथ ही नौकरी से भी नहीं निकालेगें। परन्तु बड़े दुख के बताना पड़ रहा है कि रामगंजमंडी स्थित एएसआई स्टोन इंडस्ट्री ने अपने अधीन कार्यरत श्रमिकों को ना तो लाॅकडाउन अवधि का पैसा दिया है साथ ही श्रमिकों को भी अभी तक नौकरी पर वापस नहीं लिया है। कम्पनी द्वारा अपने चहेतों को ही नौकरी पर लिया जा रहा है। साथ ही पिछले तीन वर्षों से अस्थाई श्रमिकों को बोनस नहीं दिया गया है। श्रमिकों द्वारा बोनस की मांग करने पर कम्पनी वाले बहाना करते है। जिससे खदान श्रमिकों में काफी रोष उत्पन्न होता जा रहा है।

यूनियन के कोषाध्यक्ष राकेश मालव ने बताया कि राजस्थान माईन्स वर्कर्स यूनियन द्वारा सहायक श्रम आयुक्त के समक्ष श्रमिकों को वेतन नहीं दिये जाने के संबंध में दावा प्रस्तुत किया जा रहा है। सभी श्रमिक एक जुट होकर संघर्ष करने को तैयार है। फिर भी यदि एएसआई स्टोन कम्पनी ने श्रमिकों को वेतन का भुगतान नहीं किया तो अनिश्चितकालीन हड़ताल होगी जिसकी समस्त जवाबदेही कम्पनी प्रशासन की होगी।

Check Also

Electric Saver Device: Reduce Your Electricity Bill and Save Money

दिनभर चलाएं AC, बिजली का बिल रहेगा कम ही, बस लगा दें ये छोटा सा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *