Sunday , September 29 2024

लाइन बॉक्स के बिना रनिंग स्टाफ नहीं करेगा गाड़ियों का संचालन

रेलवे 24 जून तक करें लाइन बॉक्स को शुरू करने का फैसला करें

लॉकडाउन में रेल प्रशासन ने लाइन बॉक्स बंद किये
गंगापुर सिटी। रेलगाडिय़ों के संचालन करने वाले गार्ड एवं लोको पायलट को ड्यूटी के दौरान ड्यूटी में काम आने वाले उपकरणों को रखने के लिए लाइन बॉक्स दिए गए हैं। गाड़ी संचालन के दौरान यह बॉक्सेज इंजन एवं गार्ड के डिब्बे पर होते हैं। लॉकडाउन के चलते रेल प्रशासन ने लाइन बॉक्स बंद कर दिया थे एवं कर्मचारियों को आवश्यक टूल्स बैग में रखकर ही गाड़ी संचालन करने के निर्देश दिए थे।

24 जून से बिना लाइनबाक्सों के गाडिय़ों का संचालन नहीं किया जाएगा
आज वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन जोनल रनिंग कॉन्फ्रेंस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संपन्न हुई, जिसमें कोटा, भोपाल और जबलपुर मंडल के रनिंग कर्मचारियों ने लाइन बॉक्सेज दोबारा से चालू करने की मांग की। उन्होंने कहा कि गाड़ी संचालन के दौरान काम आने वाले उपकरणों का बेग में ले जाना असंभव है। गाड़ी संचालन के दौरान आवश्यक औजारों के नहीं होने के कारण कई बार गाडिय़ों में खराबी होने के समय अतिरिक्त विलंब होता है एवं उनके निजी बैग में अनावश्यक सामान के कारण बहुत ज्यादा भारी हो गए हैं। लाइन बॉक्सेज का पुन: चालू किया जाना अति आवश्यक है। इस पर सभी ने सर्वसम्मति से निर्णय किया है की 24 तारीख तक यदि रेल प्रशासन लाइन बॉक्सेज को रनिंग स्टाफ के साथ भेजना शुरू नहीं करता है तो रनिंग कर्मचारी आंदोलन प्रारंभ करेंगे एवं 24 जून से बिना लाइनबाक्सों के गाडिय़ों का संचालन नहीं किया जाएगा।

200 कर्मचारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर अपने विचार प्रकट किए
यूनियन के मंडल उपाध्यक्ष नरेंद्र जैन ने बताया कि यूनियन के महामंत्री मुकेश गालव एवं जोनल अध्यक्ष रवि जायसवाल ने भोपाल, जबलपुर एवं कोटा मंडल के मंडल सचिव एवं मंडल अध्यक्षों को इस बारे में लिखित में मंडल रेल प्रबंधक एवं संबंधित अधिकारियों को तुरंत पत्र लिखने के निर्देश दिए हैं। आज रनिंग के दौरान लगभग 200 कर्मचारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपने विचार प्रकट किए एवं अपनी समस्याओं से यूनियन पदाधिकारियों को अवगत कराया।

रनिंग रूम लॉबी पर थर्मल स्क्रीनिंग एवं सैनिटाइजेशन व्यवस्था की मांग
कोरोना महामारी के वातावरण में रनिंग रूम लॉबी पर कर्मचारियों की थर्मल स्क्रीनिंग करने एवं सैनिटाइजेशन की पूरी व्यवस्था की मांग की गई। रनिंग कर्मचारियों को पर्याप्त मात्रा में रेल आवास उपलब्ध कराने की मांग की गई। वीडियो कॉन्फ्रेंंसिंग में गंगापुर सिटी लोको शाखा के अध्यक्ष श्रीप्रकाश शर्मा, सचिव राजेश चाहर, यातायात शाखा के सचिव हरिप्रसाद मीणा, तरुण यादव, मनोज कुमार, मोतीलाल, आदिल खान, मानवेंद्र पाठक, ऋषि पाल सिंह, राजकुमार, मनोज कुमार, राकेश सोनवाल, रामनारायण, अजय गुर्जर, शशि कुमार, नदीम सहित 40 पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भाग लिया।

Check Also

WCREU के युवा जागृति सप्ताह का दूसरा दिन । Second Day of WCREU’s Youth Awareness Week

WCREU के युवा जागृति सप्ताह में युवाओं ने दिया नारा … पुरानी पेंशन है अधिकार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *